लोकसभा स्पीकर ओम बिरला बोले – नया संसद भवन वक्त की जरूरत, विवाद अनावश्यक


लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि नए संसद भवन के निर्माण के बारे में दोनों सदनों ने आग्रह किया था.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा, दोनों सदनों ने हमारी भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार से एक नया संसद भवन बनाने का अनुरोध किया था. नए भवन का प्रस्ताव हमारे द्वारा किया गया था, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया.

नई दिल्ली. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok sabha Speaker OM Birla) का कहना है कि नया संसद भवन वक्त की जरूरत है. इस पर अनावश्यक विवाद खड़ा किया जा रहा है. लोकसभा स्पीकर के तौर पर 2 साल का कार्यकाल पूरा होने पर उन्होंने कहा, दोनों सदनों ने हमारी भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए सरकार से एक नया संसद भवन बनाने का अनुरोध किया था. नए भवन का प्रस्ताव हमारे द्वारा किया गया था, जिसे सरकार ने स्वीकार कर लिया.

उन्होंने कहा, ‘वर्तमान भवन ऐतिहासिक इमारत है. इसमें कई ऐतिहासिक फैसले किए गए. लेकिन, अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है . यह 100 साल से अधिक पुराना है. ऐसे में नए भवन की जरूरत है.’ इस संबंध में विवाद उठने के बारे में पूछे जाने पर बिरला ने कहा कि जब दोनों सदनों ने नए संसद के भवन के निर्माण के बारे में आग्रह किया था तब लोकसभा या राज्यसभा के किसी सांसद ने इसका विरोध नहीं किया था.









Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *